देश ही नहीं विश्व ने योग के महत्‍व को समझा है:विनीता

हरदोई - आज सुबह डालसिंह मेमोरियल स्कूल में अस्तित्व फाउंडेशन के तत्वावधान में पतंजलि महिला समिति हरदोई की महिला जिला प्रभारी विनीता पांडे एवं सहयोगी बहनों ने योग शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

जून 11, 2024 - 19:18
 0  10
देश ही नहीं विश्व ने योग के महत्‍व को समझा है:विनीता


पतंजलि महिला समिति हरदोई की महिला जिला प्रभारी विनीता पांडे ने कहा कि देश ही नहीं विश्व ने योग के महत्‍व को समझा है।आज की आधुन‍िक शैली में ब‍िना एलोपैथिक दवाओं के हम कैसे रह सकते हैं, यह योग स‍िखाता है। उन्‍होंने कहा कि एलोपैथिक दवाओं के साइड इफेक्‍ट भी हैं।एलोपैथिक दवाओं के इलाज में एक बीमारी और साथ आ जाती है. योग की द‍िनचर्या और पद्धत‍ि है। जीवन में इस योग पद्धत‍ि का पालन करने से लोग कई बीमार‍ियों से दूर रहते हैं। 

योग शिविर में योग की जानकारी प्रदान की गई। जिसमें ताड़ासन त्रिकोणासन चक्त्रासन वज्रासन भुजंगासन शलभ आसन कपालभांति अनुलोम विलोम ध्यान प्राणायाम आदि अभ्यास  कराए गए।

इसने योगिंग जॉगिंग की क्रियाएं सूक्ष्म आसान खड़े और बैठने वाले सिखाए गए। जिसमें ताड़ासन लंबाई बढ़ाने के लिए ताड़ासन कमर के लिए पदहस्तान पेट कम करने के लिए जानुसिराशन पश्चिमोत्तासन मोटापा कम करने के लिए आदि आसान सिखाए गए। संगठन मंत्री संजय श्रीवास्तव सह संगठन मंत्री मीनू सैनी जी ,मुख्य योग शिक्षिका बीना त्रिपाठी,जी मीडिया प्रभारी एवं योग शिक्षिका कंचन गुप्ता आदि ने मिलकर योग की क्रियाएं करवाई। जिसमें  अध्यापिकाएं  बेटियों एवं बच्चों ने  योग के सूक्ष्म आसान किये। अस्तित्व फाउंडेशन की अध्यक्ष ऋचा गुप्ता की टीम ने पूरा-पूरा सहयोग किया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow