दुनियाभर में चमका भारत का ओडीओपी, विदेशों में भारतीय मिशनों को मिला सम्मान
ओडीओपी को अंतरराष्ट्रीय पहचान, सिंगापुर, न्यूयॉर्क और वैंकूवर स्थित भारतीय मिशनों को ओडीओपी अवार्ड से नवाजा गया।

नई दिल्ली : भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना "एक जिला एक उत्पाद (ODOP)" अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करा रही है।
सोमवार को नई दिल्ली में आयोजित ओडीओपी पुरस्कार 2024 समारोह में यह स्पष्ट हुआ कि कैसे भारत के स्थानीय उत्पाद अब वैश्विक बाज़ार में पहचान बना रहे हैं।
केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के प्रत्येक जिले में विरासत और विशिष्टता से भरपूर उत्पाद हैं, जो देश को वैश्विक मंच पर प्रतिष्ठित बना सकते हैं।
🌐 ओडीओपी का अंतरराष्ट्रीय विस्तार
अब तक सिंगापुर, न्यूयॉर्क, वैंकूवर, मिलान, कुवैत, बहरीन और जापान जैसे प्रमुख शहरों में ओडीओपी वॉल्स और रिटेल प्वाइंट्स की स्थापना की जा चुकी है। सिंगापुर के मुस्तफा सेंटर और सेंटर पॉइंट मॉल में ओडीओपी उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।
🏅 भारतीय मिशनों को सम्मान
स्वर्ण पदक: सिंगापुर स्थित भारतीय उच्चायोग
रजत पदक: न्यूयॉर्क स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास
कांस्य पदक: वैंकूवर स्थित भारतीय महावाणिज्य दूतावास
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर इन मिशनों को बधाई देते हुए लिखा कि उन्होंने ओडीओपी को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई है।
📈 स्थानीय से वैश्विक का सफर
गोयल ने वायनाड की कॉफी, रत्नागिरी के आम और पुलवामा के केसर जैसे उत्पादों का उदाहरण देते हुए कहा कि भारत में मौजूद विविधता दुनिया भर के बाजारों में अद्वितीय पहचान दिलाने की क्षमता रखती है।
उन्होंने कहा,
"ओडीओपी एक ऐसा मॉडल है जो किसी और देश में देखने को नहीं मिलता। यह भारत की विविधता और आत्मनिर्भरता का उदाहरण है।"
📢 प्रचार और साझेदारी
सरकारी बयान के अनुसार, 15 से अधिक भारतीय मिशनों ने ओडीओपी को बढ़ावा देने के लिए प्रदर्शनियों, रोड शो और उपहार अभियानों में भाग लिया है।
इन प्रयासों ने ओडीओपी उत्पादों को ई-कॉमर्स और रिटेल के माध्यम से नई पहचान दी है।
यह पहल भारत को वैश्विक बाजार में स्थानीय नवाचार और सांस्कृतिक उत्पादों के माध्यम से मजबूती से स्थापित करने की दिशा में एक बड़ा कदम मानी जा रही है।
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