सप्त दिवसीय  विशेष शिवर का किया गया उद्घाटन

फ़रवरी 27, 2024 - 20:21
 0  7
सप्त दिवसीय  विशेष शिवर का किया गया उद्घाटन
सप्त दिवसीय  विशेष शिवर का किया गया उद्घाटन

जैनुल आब्दीन

प्रयागराज। हेमवती नंदन बहुगुणा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रयागराज नैनी में राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई प्रथम तथा इकाई द्वितीय के सामूहिक तत्वधान में सप्त दिवसीय विशेष शिविर का  उदघाटन हुआ,जिसका विषय "स्वच्छ भारत,स्वस्थ भारत,सुदृढ़ भारत" है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो.ओम प्रकाश के द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित करके किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ आए हुए अतिथियों का स्वागत व माल्यार्पण द्वारा किया गया। इसके पश्चात का राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डा.सुरेश कुमार पटेल ने एनएसएस द्वारा अब तक किए गए कार्यों को पॉवर प्वाइंट के माध्यम से प्रस्तुत किया।

प्राचार्य प्रो.ओम प्रकाश ने छात्रो को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से छात्रों के बौद्धिक विकास के साथ-साथ सामाजिक ज्ञान प्राप्त होता है, जिसके कारण वह समाज के विकास तथा उसकी उन्नति में अपना पूर्ण रूप से योगदान दे पाते है । प्रो मंजू लता ने बच्चों को स्वामी विवेकानंद जी के जीवन से प्रेरणा लेते हुए बताया कि हर एक व्यक्ति को सेवा के लिए तत्पर रहना चाहिए तथा सामूहिक रूप से एकत्रित होकर कार्य को करना चाहिए ।

महाविद्यालय की गृह विज्ञान विभाग प्रभारी व परीक्षा प्रभारी प्रो.नीतू सिंह ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए बताया कि छात्रों के शिक्षित होने से समाज का विकास होता है और समाज का विकास होने पर ही सुदृढ़ भारत का निर्माण होगा तथा कैंप के दौरान स्वयंसेवियों को अनुशासित रहने व भाईचारे की भावना को विकसित करने पर बल दिया।

वरिष्ठ प्राध्यापक, शास्ता मंडल प्रभारी प्रोफेसर ए के झा ने कहां कि राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवियों  को से कर्मठता कार्य करना तथा समाज के प्रति जागरूक होना होगा तभी कैंप की सार्थकता सिद्ध होगी। अपने सुझाव में कहा कि शिक्षा, संस्कृति और संस्कार का भी एक पाठ अवश्य प्रत्येक कैंप में होना चाहिए। राष्ट्रीय सेवा योजना के इकाई द्वितीय की प्रभारी डा. रफत अनीस ने बच्चों को अनुशासन संबंधित मार्गदर्शन दिया तथा इस कार्यक्रम में आये हुये अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

इस उद्घाटन समारोह मीडिया से सुधांशु शर्मा व श्रीकान्त शाह,महाविद्यालय के प्रध्यापक डा.हरगोविंद,डा.अजय मिश्रा,डा.होसिता गुप्ता,डा. विपिन कुमार,डा.मीनाक्षी राठौर, डा.अर्चना सिंह,डा.अर्चना राय, डा.नूर फातिमा,डा.हेमलता,डा. अंकित मिश्रा के साथ साथ अन्य प्राधापकगण एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे। इसके अलावा कार्यक्रम में स्वयंसेवकों ने लक्ष्य गीत गाया तथा स्वयंसेवी होने राष्ट्र निर्माण के लिए अपनी भूमिका निभाने के लिए शपथ ग्रहण कर और कार्ययोजना के अनुसार स्वयंसेवी अपने-अपने कार्यों में लग गए।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow