बच्चों को निपुण करने के साथ कक्षानुरूप दक्षता विकसित करें शिक्षक

फ़रवरी 16, 2024 - 21:56
 0  11
बच्चों को निपुण करने के साथ कक्षानुरूप दक्षता विकसित करें शिक्षक
Foundational Literacy
प्रयागराज: फाउंडेशनल लिटरेसी व न्यूमेरेसी (एफएलएम) का प्रोजेक्टर के जरिए खंड शिक्षा अधिकारी उरुवा के कार्यालय सभागार में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के निर्देश पर निपुण भारत मिशन के तहत बुनियादी भाषा एवं गणित के कौशल विकास हेतु चार दिवसीय " एफएलएन प्रशिक्षण " का तीसरा बैच कल शुक्रवार,16 जनवरी 2024 से बीआरसी उरुवा में शुरू हुआ और प्रशिक्षण में 50-50 शिक्षकों को दो कक्षो में बच्चों को रोचक ढंग से गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने-सिखाने के कौशल पर प्रशिक्षकों द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।
सत प्रतिशत बच्चों को निपुण बनाने के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किए जाने की भी परिकल्पना विभाग के दिलों दिमाग पर आई। प्रशिक्षण सन्दर्भदाता एआरपी सुनील शुक्ला ने कहा कि शिक्षक बच्चों के साथ आत्मीय संबंध बनाकर उनके पूर्व अनुभव व शब्द भंडार को सही दिशा दें और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत नौनिहालों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़कर उनके जीवन को सुगम बनाने के लिए सरकार द्वारा समय-समय पर शिक्षा नीतियों का निर्धारण किया जा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 तत्काल राष्ट्रीय मिशन के रूप में बच्चों के लिए मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता की प्राप्ति को प्राथमिकता दे रही है।
प्रशिक्षण सन्दर्भदाता एआरपी राजेश मिश्रा ने कहा कि निपुण भारत मिशन के तहत चार दिवसीय शिक्षक एफएलएन प्रशिक्षण से बच्चों में भाषा व गणित के बुनियादी कौशल का विकास करेगा तथा शिक्षक बच्चों को उनके परिवेश बोलचाल की भाषा एवं सहज माहौल में अभिव्यक्ति का पूरा अवसर दे। जिससे उनके शब्द भंडार में वृद्धि हो सके। प्रशिक्षण सन्दर्भदाता एआरपी विमलेश यादव ने कहा कि नई शिक्षा नीति के अंतर्गत निपुण भारत अभियान में कक्षा बार भाषा और गणित विषयों में बच्चों को निपुण करने के साथ कक्षानुरूप दक्षता विकसित करना है। इसमें किसी स्तर पर लापरवाही ना बरती जाए।
प्रशिक्षण संदर्भदाता के रूप में ब्लॉक के एआरपी सुनील शुक्ला, राजेश मिश्रा, प्रीतम दास व विमलेश यादव तथा बृजेश शुक्ला की उपस्थिति में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बीआरसी उरुवा के कार्यालय प्रभारी रोहित त्रिपाठी ने बताया कि ब्लॉक के कुल 488 शिक्षकों को पांच बैचों में चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें 50 - 50 शिक्षकों को दो बैचों में बीआरसी उरुवा के दोनों सभागार हॉल में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसका तीसरा बैच कल शुक्रवार 16 फरवरी से 20 फरवरी 2024 तक सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक चलेगा। उक्त अवसर पर अनुज श्रीवास्तव, संतोष मिश्रा, रुकमणी पांडेय, राजीव लोचन शुक्ला, स्तुति श्रीवास्तव, निशा सोनी, सविता यादव, अर्चना तिवारी, संपूर्णानंद, मंजू खरे, नीतू गौतम, प्रदीप कुमार, इंदु सिंह, मनीष श्रीवास्तव, बिंदु सिंह, स्नेहा साहू, संदीप त्रिपाठी, गौतम व अविनाश मिश्रा आदि शिक्षक उपस्थित रहें।।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow