आर्किटेक्चर की बेहतरीन मिसाल : नवविकसित गोमतीनगर रेलवे स्टेशन

फ़रवरी 28, 2024 - 18:39
फ़रवरी 28, 2024 - 18:41
 0  10
आर्किटेक्चर की बेहतरीन मिसाल : नवविकसित गोमतीनगर रेलवे स्टेशन
आर्किटेक्चर की बेहतरीन मिसाल : नवविकसित गोमतीनगर रेलवे स्टेशन

 

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में गत 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा वीडिया कान्फ्रेन्सिंग के जरिये गोमतीनगर रेलवे स्टेषन का उद्घाटन किया गया। सभी सुविधाओं से लैस गोमतीनगर रेलवे स्टेषन की इस नायाब कारीगरी के लिये सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट के अथक प्रयासों का परिणाम है।

यह सीपी कुकरेजा आर्किटेक्ट के अटूट प्रयासों का ही नतीजा है कि अब गोमती नगर रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले यात्री अब एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।  जैसे कि फ्री वाय-फाय, एस्केलेटर, एक्ज़क्टिव लाउंज, बेबी फीडिंग रूम तथा यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा  आदि। पुनःविकसित की गई यह परियोजना स्टेशन को परिवहन के आधुनिक हब में बदलकर प्रगतिशील भारत की महत्वाकांक्षाओं को साकार करने में योगदान देगी।

दीक्षु सी कुकरेजा के अनुसार गोमती नगर, लखनऊ का उभरता कमर्शियल एवं आईटी हब है। उन्होनंे कहा, ‘‘आर्कीटेक्ट्स होने के नाते हम गोमती नगर रेलवे स्टेशन को सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर अपग्रेड के दायरे से आगे बढ़कर पुनर्विकसित करना चाहते थे। हमने ऐसी परियोजना की कल्पना की, जो लखनऊ के आर्थिक विकास को गति प्रदान करे और क्षेत्र के निवासियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाए।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के निरीक्षण में गोमती नगर रेलवे स्टेशन का पुनःविकास मिश्रित-उपयोग विकास के रूप में किया गया है, अपनी प्राइम लोकेशन के चलते यह कनेक्टिविटी को बढ़ावा देकर क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को नई गति प्रदान करेगा। 60 एकड़ में फैली इस परियोजना में 40 एकड़ का कमर्शियल लैण्ड पार्सल, मौजूदा रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर है जो इसे डायनामिक एवं वाइब्रेन्ट काॅम्पलेक्स बनाते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow