जयशंकर ने कार्यभार संभाला, विदेश मंत्रालय ने 2 नए राज्य मंत्रियों का स्वागत किया

रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में नए मंत्रिमंडल को औपचारिक रूप से शपथ दिलाई गई।

जून 11, 2024 - 17:11
 0  15
जयशंकर ने कार्यभार संभाला, विदेश मंत्रालय ने 2 नए राज्य मंत्रियों का स्वागत किया
जयशंकर ने कार्यभार संभाला, विदेश मंत्रालय ने 2 नए राज्य मंत्रियों का स्वागत किया

राष्ट्रीय। रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में नए मंत्रिमंडल के औपचारिक रूप से शपथ लेने के बाद मंत्रियों को उनके संबंधित मंत्रालय सौंप दिए गए हैं और उनमें से अधिकांश ने कार्यभार भी संभाल लिया है। डॉ. एस. जयशंकर को एक बार फिर केंद्रीय विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है। इस बार उन्हें दो नए विदेश राज्य मंत्री (MoS) सहायता प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में 71 सांसद शामिल हुए। अगले दिन सोमवार को प्रत्येक मंत्री को विभाग सौंपे गए। उत्तर प्रदेश के गोंडा निर्वाचन क्षेत्र से लगातार पांचवीं बार निर्वाचित कीर्ति वर्धन सिंह को विदेश राज्य मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है। पर्यावरण के प्रति समर्पित सिंह पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री की भूमिका भी संभालेंगे, जो पारिस्थितिकी मुद्दों के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है।

असम से राज्यसभा सांसद पबित्रा मार्गेरिटा को विदेश राज्य मंत्री भी नियुक्त किया गया है। इससे पहले मार्गेरिटा असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के प्रवक्ता और राजनीतिक सचिव के रूप में काम कर चुके हैं। विदेश मंत्रालय में अपनी जिम्मेदारियों के साथ-साथ वे कपड़ा मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में भी काम करेंगे।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में डॉ. एस जयशंकर के अलावा तीन राज्य मंत्रियों को कैबिनेट मंत्री के तौर पर जिम्मेदारी दी गई, जिनमें मीनाक्षी लेखी, वी. मुरलीधरन और राजकुमार रंजन सिंह शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने कार्यभार संभाल लिया है। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्षों से मुलाकात की, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए नई दिल्ली में मौजूद थे। विदेश मंत्री के दूसरे कार्यकाल के दौरान यह पहली मुलाकात पड़ोसी देशों के साथ संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की नई दिल्ली की प्राथमिकता को दर्शाती है।

विदेश मंत्री ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले दिन कार्यभार संभालने के बाद मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर कुछ तस्वीरें साझा कीं और एक तस्वीर अपलोड करते हुए लिखा, "विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। मुझे यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद।"

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow