डीएम ने जिला स्तरीय अधिकारियों व मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ शांति समिति की बैठक की

जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक डॉ कौस्तुभ की उपस्थिति में जिला स्तरीय अधिकारियों एवं मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई

जून 11, 2024 - 16:56
 0  37
डीएम ने जिला स्तरीय अधिकारियों व मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ शांति समिति की बैठक की
डीएम ने जिला स्तरीय अधिकारियों व मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ शांति समिति की बैठक की

अंबेडकर नगर। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने पवित्र त्यौहार ईद-उल-जुहा को सकुशल, शान्तिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण ढंग से मनाये जाने के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शान्ति, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि कुर्बानी का कार्यक्रम करीब तीन दिनों तक चलता है, इस त्यौहार में मुस्लिम समुदाय ईदगाहों, मस्जिदों में नमाज अदा करता है तथा परम्परागत रूप से तय स्थानों पर कुर्बानी दी जाती है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान सम्बन्धित अधिशासी अधिकारी एवं जिला पंचायत राज अधिकारी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मस्जिदों एवं नमाज स्थलों के आस-पास विशेष सफाई एवं चूने का छिड़काव सुनिश्चित करेंगे, जलापूर्ति की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

कुर्बानी के बाद अवशेषों का निपटान उचित स्थान पर पर्याप्त संख्या में गहरे गड्ढे खोदकर, उसमें ब्लीचिंग, नमक व चूना डालकर तथा उसे ठीक से ढककर किया जाएगा, ताकि किसी प्रकार का संक्रमण न फैले।

उन्होंने कहा कि समस्त उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक, थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करेंगे कि कुर्बानी पूर्व निर्धारित परम्परागत स्थानों पर ही की जाए, किसी भी दशा में खुले में कुर्बानी नहीं की जाएगी।

उक्त पर्व पर कोई नई परम्परा स्थापित नहीं की जाएगी तथा इसके अनुपालन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण खंड को निर्देश देते हुए कहा कि नमाज के मुख्य मार्गों का स्थलीय निरीक्षण कर ढीले व जर्जर विद्युत तारों को समय से दुरुस्त कराना सुनिश्चित करें तथा त्यौहार के दौरान विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से संचालित की जाए।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई है, वे पूरी निष्ठा से अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें तथा महोत्सव को सकुशल संपन्न कराने में अपनी भूमिका निभाएं, इन कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

बैठक में उपस्थित पुलिस अध्यक्ष डॉ. कौस्तुभ ने सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों, प्रभारी निरीक्षकों, थानाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा कि त्योहार के दौरान अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार भ्रमणशील रहें, शांति व सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखें, ताकि किसी भी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न घटे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow