श्रीलंकाई नौसेना ने INS खंजर का किया स्वागत

श्रीलंकाई नौसेना ने भारतीय जहाज का स्वागत किया

अगस्त 1, 2023 - 18:38
 0  14
श्रीलंकाई नौसेना ने INS खंजर का किया स्वागत
श्रीलंकाई नौसेना ने भारतीय जहाज का स्वागत किया

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)

नई दिल्ली। भारत सागर सिद्धांत और पड़ोसी प्रथम नीति के तहत अपने समुद्री सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अनुरूप, विभिन्न भारतीय नौसेना जहाज अपने समुद्री साझेदारों के बंदरगाहों का दौरा करते हैं और नौसेना अधिकारी विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। 29 जुलाई को आईएनएस खंजर तीन दिवसीय यात्रा के लिए श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचा।

श्रीलंकाई नौसेना ने भारतीय जहाज का स्वागत किया और ट्वीट किया भारतीय नौसेना जहाज (आईएनएस) खंजर 29 जुलाई को औपचारिक यात्रा पर त्रिंकोमाली बंदरगाह पर पहुंचा। आने वाले जहाज का @srilanka_navy द्वारा नौसैनिक परंपरा के साथ स्वागत किया गया।

इस यात्रा में लोगों से लोगों के बीच संबंध बनाने के लिए कुछ अनोखा देखा गया, जिसमें आईएनएस खंजर स्कूली बच्चों और जनता के लिए खुला था, ताकि वे यह समझ सकें कि भारतीय नौसेना जहाज के भीतर विभिन्न पहलू क्या हैं। इसके अतिरिक्त, भारतीय नौसेना ने श्रीलंकाई नौसेना के साथ मिलकर दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और सद्भावना प्रदर्शित करने के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए। आईएनएस खंजर पर चालक दल ने योग सत्र किया और समुद्र तट पर सफाई अभियान भी चलाया।

इस प्रकार आर्थिक सहयोग के साथ-साथ भारत और श्रीलंका समुद्री सुरक्षा में अपनी साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रख रहे हैं। उपमहाद्वीप में चीन के स्ट्रिंग ऑफ पर्ल्स अभियान को रोकने के लिए ऐसा सहयोग भारत के लिए भी महत्वपूर्ण है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow