mere mati mera desh कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे आलाधिकारी 

‘मेरी माटी, मेरा देश’’ (मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन) कार्यक्रम को भव्य एवं गौरवपूर्ण ढंग से आयोजित किए जाने के सम्बंध में संगम सभागार में बैठक आयोजित की गयी।

अगस्त 2, 2023 - 19:27
 0  21
mere mati mera desh कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे आलाधिकारी 
mere mati mera desh कार्यक्रम को सफल बनाने में जुटे आलाधिकारी 

जैनुल आब्दीन

प्रयागराज। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की अध्यक्षता 9 अगस्त से 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ (मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन) कार्यक्रम को भव्य एवं गौरवपूर्ण ढंग से आयोजित किए जाने के सम्बंध में संगम सभागार में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम आयोजित किए जाने के सम्बंध में सम्बंधित अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिए है। 

बैठक में बताया गया कि मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम के तहत पंचायत एवं स्थानीय निकाय स्तर पर शिलापट्ट की स्थापना,पंच प्रण, वसुधा वंदन, वीरों का वंदन, ध्वजारोहण/राष्ट्रगान जैसे पांच प्रमुख कार्यक्रम विभिन्न दिवसों पर आयोजित किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने वीरों के नाम पर शिलापट्ट लगाये जाने हेतु स्थलों का चयन करने एवं उन्हें आकर्षक बनाने और वहां पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाने से सम्बंधित सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है।

जिलाधिकारी ने शहीद चन्द्रशेखर आजाद पार्क में 09 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रतिदिन विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाने हेतु आर्मी, एयरफोर्स, रेलवे, पुलिस, सिविल डिफेंस, शिक्षा विभाग को कार्य योजना बनाये जाने तथा संस्कृति विभाग को देश भक्तों की वीर गाथाओं से सम्बंधित प्रदर्शनी लगाये जाने हेतु कहा है। ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम के तहत कलश यात्रा का आयोजन किया जायेगा, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत से ब्लाक तत्पश्चात जिला मुख्यालय एवं शहरी क्षेत्रों में स्थानीय निकाय/नगर पंचायत/अधिसूचित क्षेत्र परिसर/छावनी बोर्ड से नगर निगम तत्पश्चात जिला मुख्यालय पर कलश यात्राएं आयेंगी।

जिलाधिकारी ने कलश यात्रा को भव्य रूप से आयोजित किए जाने हेतु आवश्यक विस्तृत दिशा-निर्देश दिए है। मेरी माटी, मेरा देश कार्यक्रम के तहत ब्लाक स्तर पर तिरंगा यात्रा, संगम पर तिरंगा बोट, सभी स्कूलों में लाइटिंग, बैण्ड वादन, झण्डा रोहण, सेल्फी प्वाइंट, तिरंगा रैली, ग्राम पंचायतों में स्वच्छता व सजावट, अमृत सरोवर, स्मृति वाटिका, अमृत वाटिकाओं पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन, सड़क के किनारे स्थित अमृत सरोवरों पर ऊंचे-ऊंचे तिरंगे झण्डें की स्थापना तथा शहर में विभिन्न स्थलों पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। जिलाधिकारी ने बैठक में भूले-बिसरे स्थलों को चिन्हित कर सूचीबद्ध करने तथा उन स्थलों पर भी विशेष कार्यक्रम किए जाने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने बैंक्वेट हाॅलों में छोटे-छोटे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाने के लिए कहा है। इस अवसर पर अपर पुलिस आयुक्त पवन कुमार ने बताया कि ‘‘मेरी माटी, मेरा देश’’ कार्यक्रम के तहत पुलिस विभाग के द्वारा भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,पीडी ए.के. मौर्या, जिला विकास अधिकारी भोलानाथ कनौजिया सहित सभी सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow