डीपी वर्ल्ड, आईसीसी और #sachintendulkar ने क्रिकेट को विस्तार देने की वैश्विक पहल के लिए मिलाया हाथ

स्मार्ट एंड-टू-एंड सप्लाई चेन लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर अग्रणी कंपनी डीपी वर्ल्ड ने क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और आईसीसी के साथ मिलकर नई पहल 'बियॉन्ड बाउंड्रीज' की शुरुआत की है

अक्टूबर 5, 2023 - 10:06
अक्टूबर 5, 2023 - 10:18
 0  21
डीपी वर्ल्ड, आईसीसी और #sachintendulkar ने क्रिकेट को विस्तार देने की वैश्विक पहल के लिए मिलाया हाथ
डीपी वर्ल्ड, आईसीसी और #sachintendulkar ने क्रिकेट को विस्तार देने की वैश्विक पहल के लिए मिलाया हाथ
 
मुम्बई -  स्मार्ट एंड-टू-एंड सप्लाई चेन लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर अग्रणी कंपनी डीपी वर्ल्ड ने क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और आईसीसी के साथ मिलकर नई पहल 'बियॉन्ड बाउंड्रीज' की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य दुनियाभर में क्रिकेट के विकास को गति देना है। इस ग्लोबल मिशन के तहत डीपी वर्ल्ड अपने एंड-टू-एंड नेटवर्क और स्मार्ट लॉजिस्टिक्स क्षमता का प्रयोग करते हुए दुनियाभर में आधारिक स्तर पर क्रिकेट क्लब्स को 50 पुनर्निर्मित शिपिंग कंटेनर उपलब्ध कराएगी। सभी कंटेनर जरूरी किट एवं इक्विपमेंट से लैस होंगे।
2023 का 50 ओवर का मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने जा रहा है। वर्ल्ड कप की शुरुआत से ठीक पहले डीपी वर्ल्ड के ग्लोबल एंबेसडर सचिन तेंदुलकर ने एनएससीआई, मुंबई में पहले कंटेनर का अनावरण किया। 40 क्रिकेट किट के साथ डीपी वर्ल्ड के पहले कंटेनर को पालघर, महाराष्ट्र के चिखलिकर स्पोर्ट्स क्लब में रखा जाएगा। साथ ही अन्य 210 किट्स आचरेकर क्रिकेट एकेडमी और शिवाजी पार्क जिमखाना एकेडमी समेत कुछ अन्य एकेडमी के युवा क्रिकेटरों को दी जाएंगी। 
प्रत्येक कंटेनर में विशेषरूप से तैयार 250 किट्स होंगी। इनमें क्रिकेट बैट, हेलमेट, ग्लव्स और पैड शामिल हैं। प्रत्येक कंटेनर का प्रयोग कई अलग-अलग तरह से किया जा सकेगा। ये कंटेनर पवेलियन के रूप में भी प्रयोग किए जा सकेंगे, जिनमें स्कोरबोर्ड, सन प्रोटेक्शन और बैठने की व्यवस्था होगी। पहले कंटेनर के लॉन्च के मौके पर डीपी वर्ल्ड के ग्लोबल एंबेसडर सचिन तेंदुलकर ने कहा, “वैश्विक स्तर पर क्रिकेट का विस्तार करने के लिए डीपी वर्ल्ड के साथ साझेदारी की मुझे खुशी है। ज्यादातर युवा क्रिकेटर्स की तरह मैं भी अपने स्थानीय क्लब में खेलते हुए बड़ा हुआ हूं। मैं क्रिकेट के क्वालिटी इक्विपमेंट और किट के महत्व को समझता हूं। आधारिक स्तर पर संचालित हो रहे ये क्रिकेट क्लब किसी भी देश में क्रिकेट की आधारशिला हैं। भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में युवा क्रिकेटर्स को बढ़ावा देने की दिशा में डीपी वर्ल्ड की प्रतिबद्धता दिल को छू लेने वाली है।” 
उन्होंने आगे कहा, “ये क्रिकेट कंटेनर नए उभरते क्रिकेटर्स को आराम करने और तैयार होने की जगह उपलब्ध कराएंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह लड़कियों के लिए सुरक्षित व्यवस्था बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि इन कंटेनर का प्रयोग चेंजिंग रूम के रूप में भी किया जा सकेगा। मैं इस पहल का हिस्सा बनने को लेकर उत्साहित हूं। मैं भारत और दुनियाभर में नई पीढ़ी के क्रिकेटर्स को निखारने में इस पहल के प्रभाव को देखने के लिए आशान्वित हूं।”
पहले कंटेनर को स्थानीय आर्टिस्ट साधना प्रसाद ने डिजाइन किया है और इसके माध्यम से मास्टर ब्लास्टर सचिन के प्रति सम्मान व्यक्ति किया गया है। पहले 10 कंटेनर तेंदुलकर की विरासत से प्रेरित होंगे।
अगले पांच साल में डीपी वर्ल्ड 75 देशों और छह महाद्वीपों में फैले अपने इंटरकनेक्टेड ग्लोबल नेटवर्क का लाभ लेते हुए बाकी के 49 कंटेनर्स को दुनियाभर के कुछ महत्वपूर्ण एवं स्ट्रेटजिक लोकेशंस पर पहुंचाएगा। इनमें से दो कंटेनर इसी वर्ल्ड कप के दौरान दे दिए जाएंगे। इसके बारे में जल्द ही विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी।
डीपी वर्ल्ड के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट – बिजनेस डेवलपमेंट, मिडल ईस्ट, नॉर्थ अफ्रीका एंड इंडिया सबकॉन्टिनेंट, केविन डीसूजा ने कहा, “भारत रत्न सचिन तेंदुलकर का डीपी वर्ल्ड परिवार में स्वागत करते हुए हमें गर्व हो रहा है। सचिन करोड़ों सपनों का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्होंने क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने में बहुत प्रेरक भूमिका निभाई है। युवाओं के रोल मॉडल के रूप में वह कठिन परिश्रम, प्रतिबद्धता, समर्पण और परफेक्शन के प्रतीक हैं। डीपी वर्ल्ड के प्रत्येक सदस्य की भी यही खूबियां हैं। हम भी अपने ग्राहकों और स्टेकहोल्डर्स के लिए व्यापार को सीमाओं से परे ले जाने के लिए लगातार प्रयासरत रहते हैं। हमें विश्वास है कि सचिन के साथ हमारी साझेदारी दुनियाभर में ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच क्रिकेट को लोकप्रिय बनाने में सहायक होगी।
स्मार्ट लॉजिस्टिक्स सॉल्यूशन के अग्रणी ग्लोबल प्रोवाइडर के रूप में हम वह बदलाव लाना चाहते हैं, जो सभी के लिए संभव हैं और हमें विश्वास है कि यह नई पहल भारत एवं दुनिया के अन्य देशों में युवाओं के लिए क्रिकेट की संभावनाएं बढ़ाने में भूमिका निभाएगी।”
बियॉन्ड बाउंड्रीज पहल को आईसीसी ब्रॉडकास्ट के माध्यम से पूरे टूर्नामेंट के दौरान नया आयाम दिया जाएगा। ग्राफिक के माध्यम से बताया जाएगा कि कैसे प्रत्येक मैच में प्रत्येक 100 रन के स्कोर पर 10 किट प्रदान की जाएंगी। सभी किट डोनेशन 2023 में लॉन्च किए जाने वाले कंटेनर के माध्यम से की जाएगी। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow