स्वयम और #NHFDCfoundation ने सुगम्य पारिवारिक शौचालय के लिए कन्नौज में प्लंबरों को प्रशिक्षण दिया

स्वयम ने  उत्तर प्रदेश के कन्नौज में NHFDC के स्वालंबन केंद्र (NSK) में तकनीकी प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

अगस्त 4, 2023 - 15:37
अगस्त 4, 2023 - 15:59
 0  14
स्वयम और #NHFDCfoundation ने सुगम्य पारिवारिक शौचालय के लिए कन्नौज में प्लंबरों को प्रशिक्षण दिया
स्वयम और #NHFDCfoundation ने सुगम्य पारिवारिक शौचालय के लिए कन्नौज में प्लंबरों को प्रशिक्षण दिया

कन्नौजभारत के पहले एक्सेसिबिलिटी संगठन स्वयम ने सुगम्य पारिवारिक शौचालय (Accessible Family Toilet - AFT) परियोजना के कार्यान्वयन के लिए नेशनल हैंडिकैप्ड फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NHFDC) फाउंडेशन के साथ सहयोग की पहली पहल सफलतापूर्वक शुरू की। इस पहल के हिस्से के रूप में, स्वयम ने 4अगस्त, 2023 को उत्तर प्रदेश के कन्नौज में NHFDC के स्वालंबन केंद्र (NSK) में तकनीकी प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस आयोजन का उद्देश्य लगभग 20 प्लंबरों को आवश्यक तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करना था जो क्षेत्र में AFT विनिर्देशों को लागू करने में सहायक होंगे। इन कुशल व्यक्तियों को आवश्यक ज्ञान और विशेषज्ञता प्रदान करके, स्वयम और NHFDC फाउंडेशन का लक्ष्य सभी के लिए सुगम्य और समावेशी शौचालय सुविधाएं सुनिश्चित करना है। प्लंबरों  को सुगम्य पारिवारिक शौचालय (AFT) स्थापित करने में शामिल विशेष आवश्यकताओं और तकनीकों के बारे में सिखाया गया।

तकनीकी प्रशिक्षण के साथ-साथ, स्वयम ने एक जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजित किया। स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups - SHGs) के 300 से अधिक सदस्यों ने इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया, जिसके माध्यम से स्वयम ने स्थानीय ग्रामीणों के बीच AFT के लाभों के बारे में जागरूकता फेलाई। SHGs सदस्यों की भागीदारी से समुदाय में रुचि पैदा करने और सुगम्य फिटमेंट को अपनाने में बढ़ावा मिलेगा।

स्वयम के संस्थापक-चेयरपर्सन और जिंदल SAWLtd.एम.डी.सुश्री स्मिनु जिंदल ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम कई कारणों से अत्यधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके माध्यम  से प्लंबरों के कौशल को निखारा जाएगा, जिससे वे अपने समृद्ध परिवारों के लिए सुगम्य पारिवारिक शौचालय के सफलतापूर्वक कार्यान्वित करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, जागरूकता कार्यक्रम ग्रामीणों को AFT के फायदों  के बारे में शिक्षित करेगा, जिससे उहने सुगम्य शौचालय फिटमेंट को अपनाने और उपयोग करने में आसानी मिलेगी।

NHFDC फाउंडेशन के अध्यक्ष-प्रबंध निदेशक श्री नवीन शाह ने कहा, इस क्षेत्र के दिव्यांगजन को रेट्रोफिटिंग वाले एक्सेसिबल टॉयलेट का लाभ देने के लिए सक्षम एनजीओ द्वारा क्षेत्र का एक सर्वे किया जाएगा। सर्वे के उपरांत सभी दिव्यांगजन के घरों में ऐक्सेसिबल टॉयलेट बनाने की मुहिम चलाई जाएगी।

यह प्रशिक्षण कन्नौज, उत्तर प्रदेश में आयोजित किया गया था, जहां NHFDC फाउंडेशन के पास पहले से ही एक कुशल प्लंबरों का समृद्ध संगठन मोजूद था। इस क्षेत्र में परियोजना के सफल कार्यान्वयन के बाद, स्वयम और NHFDC फाउंडेशन ने भारत के 7 राज्यों के 17 केंद्रों में अन्य स्वालंबन केंद्र स्थानों पर इस पहल का विस्तार करने की योजना बनाई है।

इस मौके पर, NHFDC फाउंडेशन ने बैन्यन रूफ फाउंडेशन, नोएडा के समर्थन से कमजोर वर्ग के लिए एक मुफ्त मेडिकल कैंप आयोजित किया। इसमें मुफ्त टेस्ट और दवाएं, साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टरों (हृदय रोग विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, नेत्र विशेषज्ञ आदि) की परामर्श सुविधा भी उपलब्ध थी।

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow