रणनीति बनाकर बूथ स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराये जाये:-जिलाधिकारी

मार्च 4, 2024 - 15:49
 0  11
रणनीति बनाकर बूथ स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराये जाये:-जिलाधिकारी
रणनीति बनाकर बूथ स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराये जाये:-जिलाधिकारी

4-3-2024, हरदोई, आज विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा निर्वाचन में स्वीप गतिविधियों के सम्बन्ध में बैठक आहूत की गयी।

बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि चुनाव के लिए एक टाइम टेबल बना लें और चुनाव आयोग के निर्देशों का गहनता से अध्ययन करें तथा सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्वीप गतिविधियों का आयोजन प्रारम्भ करायें। उन्होने कहा कि पिछले चुनाव में कम मतदान वाले बूथों पर विशेष ध्यान देकर इन बूथों के लिए रणनीति बनाकर बूथ स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कराये जाये और प्रत्येक बूथ पर बूथ अवेयरनेस ग्रुप गठित किये जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि बीएलओ को इस ग्रुप का अध्यक्षता में टीम गठित कर बैठक व गोष्ठीयाँ आयोजित की जाएं और वोटर दस्तक अभियान चलाया जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वीप के अन्तर्गत प्रत्येक गांव में अन्नदाता बने मतदाता, सास-बहू चली बूथ की ओर व यूथ चला बूथ की ओर थीम पर आधारित कार्यक्रम कराये जायेगें तथा कलेन्डर वितरण के साथ ही नुक्कड़ नाटकों का आयोजन और मानव श्रृंखला बनवाई जाये तथा निर्वाचन खेल प्रतियोगिता का आयोजन करायें और जागरूकता के लिए सोशल मीडिया का भी प्रयोग किया जाये तथा समूह की महिलाओ का भी सहयोग लिया जाये। 

उन्होने निर्देश दिये कि स्वीप कार्यक्रमों में किसी राजनीतिक व्यक्ति को शामिल नहीं किया जायेगा और कार्यक्रमों में पूरी निष्पक्षता रखी जाये। उन्होने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने कार्यालयों के बाहर क्यूआर कोड लगवायें तथा बीएसए डीआईओएस प्रत्येक विद्यालय में बच्चों के माध्यम से संकल्प पत्र तैयार कराये और उन पर बच्चों के अभिभावक हस्ताक्षर करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी महाविद्यालयों में स्वीप कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जनपद के सभी पेट्रोल पम्पों, राशन वितरण की दुकानों पर मतदाता जागरूकता से संबंधित होर्डिंग लगवाये और राशन की दुकानों पर पम्पलेट वितरित करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि विधानसभा वार स्वीप समय सारणी बना ली गयी है और विभिन्न विभागों के अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र में स्वीप गतिविधियों का आयोजन करेंगे।

उन्होंने कहा कि गतिविधियों को पोर्टल पर अपडेट कराया जाये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह, नगर मजिस्टेªट व अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में जिलाधिकारी ने जूम मीटिंग के माध्यम से जुड़े सभी तहसीलों के उपजिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये स्वीप कार्यक्रमों के माध्यम में अधिक से अधिक मतदान करने हेतु लोगों को जागरूक करें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow