संगम मेला क्षेत्र में डिजिटल मीडिया साक्षरता अभियान 

फ़रवरी 23, 2024 - 17:49
फ़रवरी 23, 2024 - 17:51
 0  7
संगम मेला क्षेत्र में डिजिटल मीडिया साक्षरता अभियान 
संगम मेला क्षेत्र में डिजिटल मीडिया साक्षरता अभियान 

जैनुल आब्दीन

प्रयागराज।इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में संगम मेला क्षेत्र में डिजिटल मीडिया साक्षरता अभियान का आयोजन किया गया। दो दिनों तक चले इस साक्षरता कार्यक्रम में विभाग के छात्र-छात्राओं ने मेला में आये श्रद्धालुओं को डिजिटल भुगतान और बैंकिग सम्बन्धी सुरक्षा से अवगत कराया। इस दौरान विद्यार्थियों ने श्रद्धालुओं और दुकानदारों को डिजिटल मीडिया के प्रति साक्षर किया। उन्होंने लोगों को डिजिटल धोखाधड़ी के खिलाफ भी आगाह किया। 

इस अभियान के दूसरे भाग में इसी विषय पर एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एडीजे सुभाष चंद्र मौर्य रहे। उन्होंने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि पत्रकारिता समाज का अहम पहलू है। ऐसे में पत्रकार को निष्पक्ष होकर समाचार देने चाहिए।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि डिजिटल साक्षरता समाज की जरूरत है और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के द्वारा चलाये इस अभियान की सराहना की। इस क्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विभागाध्यक्ष प्रो.अश्वजीत चौधरी ने कहा कि लोकतंत्र के सभी स्तंभों में मीडिया का स्थान अहम है। यह स्तंभ अन्य सभी स्तंभों को सहारा प्रदान करता है। समाज को जागरूक करने का काम मीडिया करती है। वर्तमान डिजिटल मीडिया के युग में मीडिया साक्षरता बहुत ही जरूरी है। संगोष्ठी के अंत में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों के साथ संवाद भी किया गया।

संगोष्ठी में धन्यवाद ज्ञापन देते हुए डा.राम अवतार यादव ने कहा कि विभाग की ओर से समय-समय पर इस प्रकार के अभियान चलाए जाएंगे। इस दौरान विभाग के शिक्षक डा.हरिनाथ कुमार,डा. रवि सूर्यवंशी,डा.अमित शर्मा,डा. शिव गोपाल और विभाग के विद्यार्थी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow