देश-विदेश अपने चीनी उत्पादन बढ़ाएगा National sugar institute

चीनी मिलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए कार्यरत तकनीक कर्मियों को प्रशिक्षण और तकनीकी परामर्श प्रदान करेगा

अगस्त 1, 2023 - 15:54
 0  39
देश-विदेश अपने चीनी उत्पादन बढ़ाएगा National sugar institute
देश-विदेश अपने चीनी उत्पादन बढ़ाएगा National sugar institute

संजय शुक्ला

कानपुर - देश की सीमाओं से परे जाकर राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कई विदेशी चीनी उत्पादक देशों में मौजूदा चीनी मिलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए कार्यरत तकनीक कर्मियों को प्रशिक्षण और तकनीकी परामर्श प्रदान करेगा।

हाल ही में, संस्थान के निदेशक नरेंद्र मोहन के नेतृत्व में संस्थान की एक टीम ने प्रोसेसिंग के दौरान चीनी के नुकसान एवं ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए उपाय सुझाने के लिए इंडोनेशिया में पीटी पीजी राजवाली शुगर ग्रुप की एक चीनी मिल का दौरा किया नवंबर-दिसंबर 2023 में संस्थान आएगी।

इंडोनेशिया के अलावा, हमें मौजूदा चीनी इकाइयों की दक्षता और   तकनीक कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे।

क्यूबा जिसे पहले "चीनी का कटोरा" माना जाता था की चीनी मिलों में  की कमी है  गया है। क्यूबा की चीनी मिलों से संबंधित संगठन, आईसीआईडीसीए ने संस्थान के साथ एक समझौता करने की इच्छा जताई है और जिसके लिए मसौदा प्रस्ताव दोनों संगठनों द्वारा अनुमोदित कर लिया गया है।

पड़ोसी देश, बांग्लादेश ने बांग्लादेश चीनी और खाद्य उद्योग निगम के  इस दिशा में मंत्रालय के साथ विमर्श करके अग्रिम कार्यवाही की जा रही है और तदनुसार हम बांग्लादेश स्थित में चीनी कारखानों और राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर में वांछित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेंगे, निदेशक ने बताया।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow