विज्ञान महोत्सव का आयोजन शुरू "विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी" विषय पर होगी चर्चा

मार्च 1, 2024 - 18:51
 0  15
विज्ञान महोत्सव का आयोजन शुरू "विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी" विषय पर होगी चर्चा
विज्ञान महोत्सव का आयोजन शुरू "विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी" विषय पर होगी चर्चा


लखनऊ। गुजरात सरकार द्वारा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान में कार्यरत गुजरात काउंसिल ऑफ साइंस सिटी (जीसीएससी) ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाने के लिए 28 फरवरी से 3 मार्च 2024 तक पांच दिवसीय विज्ञान कार्निवल (विज्ञान महोत्सव) का आयोजन किया है। साइंस कार्निवल का उद्घाटन गुजरात सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की प्रधान सचिव, श्री मोना खंधार-आईएएस द्वारा किया गया।

मुख्य अतिथि के रूप में एसएसी (इसरो) के निदेशक श्री नीलेश देसाई उपस्थित थे। साथ ही साइंस सिटी के कार्यकारी निदेशक श्री जे. बी। इस कार्यक्रम में वडार-जीएएस, गुजकोस्ट के सलाहकार श्री नरोत्तम साहू और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस वर्ष साइंस कार्निवल का विषय "विकसित भारत के लिए स्वदेशी प्रौद्योगिकी" है।

हमारी पृथ्वी की वायुमंडलमें परिवर्तन और मानव जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में आगंतुकों और छात्रों को शिक्षित करने के लिए साइंस सिटी में एक नवनिर्मित क्लाइमेट चेंज लर्निंग लेब का भी उद्घाटन किया गया। आगामी रोबोफेस्ट 4.0 की भी घोषणा की गई है।

साइंस कार्निवल 2024 वैज्ञानिक संस्थानों, स्कूल और कॉलेज के छात्रों, राज्य और देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों और फेकल्टीज को शामिल करने वाली वैज्ञानिक गतिविधियों और कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक कार्यक्रम हो रहा है। विज्ञान महोत्सव में विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी, वैज्ञानिक कार्यशाला, लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान, विज्ञान प्रदर्शनी, वैज्ञानिक प्रतियोगिताएं, हॉल ऑफ फेम, हॉल ऑफ मैथ्स, ऊर्जा शिक्षण प्रयोगशाला, कलिमेट चेंज लर्निंग लेब , एसटीईएम पुस्तक मेला, वैज्ञानिक चरित्र भूमिका निभाना शामिल हैं।

उपरोक्त अवधि के दौरान रचनात्मक शिक्षण केंद्र, आकाश अवलोकन, विज्ञान खेल, वैज्ञानिक फिल्म महोत्सव, थीम दीर्घाओं का शैक्षणिक भ्रमण आदि आयोजित किए जाएंगे ताकि सभी आगंतुक इन कार्यक्रमों का आनंद ले सकें और विज्ञान महोत्सव का हिस्सा बन सकें। यह आयोजन युवा वैज्ञानिकों को विज्ञान में अपना करियर और व्यवसाय बनाने के लिए एक वास्तविक मंच प्रदान कर रहा है । इस पांच दिवसीय विज्ञान कार्निवल के दौरान बड़ी संख्या में छात्र और आगंतुक साइंस सिटी की मुलाक़ात ले रहे है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow