जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राम जानकी मंदिर हेतु 97.55 लाख रुपए हुए स्वीकृत 

फ़रवरी 20, 2024 - 22:51
 0  8
जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राम जानकी मंदिर हेतु 97.55 लाख रुपए हुए स्वीकृत 
promote tourism in ambedkarnagar

आनन्दी मेल सवांददाता
अम्बेडकरनगर- जनपद के विकास खण्ड-आलापुर में रामजानकी मंदिर टिकरिया जहाँगीरगंज का पर्यटन विकास कार्य हेतु प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।
उक्त के संबंध में अवगत कराना है कि जनपद अम्बेडकरनगर के विकास खण्ड-आलापुर में रामजानकी मंदिर टिकरिया जहाँगीरगंज का पर्यटन विकास कार्य हेतु उ०प्र० प्रोजेक्ट कारपोरेशन लि० द्वारा गठित आगणन रू0 100.50 लाख को मुख्यमंत्री पर्यटन स्थलों का विकास मद में प्रावधानित धनराशि में से प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति प्रदान किये जाने का अनुरोध किया गया था।

उक्त के सम्बन्ध में माननीय राज्यपाल महोदय द्वारा  प्रश्नगत प्रायोजना हेतु उ०प्र० प्रोजेक्ट कारपोरेशन लि० को कार्यदायी संस्था नामित करते हुए अप्रेजल समिति द्वारा आंकलित धनराशि रू0 97.55 लाख की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति तथा प्रथम किश्त के रूप में रू0 50.00 लाख (रू० पचास लाख मात्र) को अवमुक्त किया गया है।
जिलाधिकारी अविनाश सिंह के अभिनव प्रयास से जनपद में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अनेक परियोजनाओं पर कार्य चल रहा हैl जनपद अंबेडकर नगर विश्व प्रसिद्ध अयोध्या का अभिन्न अंग होने के कारण यहां पर पर्यटन की असीम संभावना बन रही हैl

जिलाधिकारी द्वारा श्रवण धाम क्षेत्र, दरवन झील, पुंथर झील सहित अनेक जल संचय स्रोतों व पौराणिक स्थलों का चिन्हांकन कर लगातार शासन को पत्र प्रेषित किए जा रहे हैं तथा माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा भी जनपद के विकास हेतु प्रस्तावित कार्यों की स्वीकृति भी लगातार दी जा रही है । पर्यटन को बढ़ावा देने से जहां एक तरफ देश-विदेश के पर्यटक जनपद में आएंगे वहीं दूसरी तरफ इससे जनपद वासियों को भी रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा अपने उद्बोधन में अपील की गई है कि पर्यटक जहां भी जाए वहां उस यात्रा के अपने पूरे खर्च का काम से कम 10% वहां स्थानीय वस्तुओं के खरीद में खर्च करें ,जिससे स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा। इससे जनपद सहित प्रदेश के 1 ट्रिलियन डॉलर  इकोनामी व देश के 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनामिक को प्राप्त करने में सफलता मिलेगी l

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow