IFFCO - किसान व राष्ट्र हित नैनो उर्वरक को गांवों तक पहुंचाएं:अभिमन्यु राय 

जैनुल आब्दीन प्रयागराज। हापुड़ जनपद के नवीन मंडी स्थित सभागार में क्षेत्रीय अधिकारियों एस.एफ.ए,  एफ.डी एवं एफ़डेएस का एक दिवसीय प्रशिक्षण एवं समीक्षा बैठक का आयोजन विपणन निदेशक इफ़को नई दिल्ली योगेन्द्र कुमार के मुख्य अतिथि एवं निदेशक इफ़को विजय शंकर राय के अध्यक्षता में किया गया।इस अवसर पर राज्य विपणन प्रबंधक इफ़को लखनऊ अभिमन्यु राय,पूर्व राज्य विपणन प्रबंधक ऋषि पालजी,ग्रुप ए के ग्रुप लीडर उप महा प्रबंधक डा. आर के नायक,उप महाप्रबंधक यतेन्द्र कुमार इफको लखनऊ सहित 30 प्रतिभागी उपस्थित थे।

फ़रवरी 12, 2024 - 18:01
 0  12
IFFCO - किसान व राष्ट्र हित नैनो उर्वरक को गांवों तक पहुंचाएं:अभिमन्यु राय 
किसान व राष्ट्र हित नैनो उर्वरक को गांवों तक पहुंचाएं:अभिमन्यु राय 

सर्वप्रथम राज्य विपणन प्रबंधक ने कार्यक्रम में विपणन निदेशक एवं निदेशक का स्वागत किया तथा सभी प्रतिभागियों को आयोजन के उद्देश्य एवं महत्व के बारे में बताया तथा कहा कि हम सभी का दायित्व है कि कृषक एवं राष्ट्र हित में यूरिया एवं डीएपी के कारगर विकल्प नैनो यूरिया नैनो डीएपी के उपयोग महत्व एवं लाभ को गाँव गाँव प्रदर्शन लगाकर कृषकों को उसके अच्छे परिणाम को दिखाकर प्रेरित करने अह्वान किया।

इफको पूरे देश में किसानों की खेती की लागत को कम करके उनके आय बढ़ाने के लिए सतत प्रयासरत हैं और साथ ही सहकारिता के सुदृढ़ीकरण हेतु समर्पित है ।इसी क्रम में पूरे उत्तर प्रदेश में 57000 स्थानो पर विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत ड्रोन द्वारा निःशुल्क इफको नैनो उर्वरकों का प्रयोग प्रदर्शन किया गया और कृषकों को इफको नैनो यूरिया एवं इफको नैनो डीएपी के प्रयोग एवं उसके लाभो की विधिवत जानकारी दी गई । जिसका कृषकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

बैठक में सभी एफडी/एफडीएस/एसएफए के द्वारा लगाये गये नैनो यूरिया नैनो डीएपी एवं सागरिका के प्रयोग पर कृषकों की प्रतिक्रियाओं के बारे में चर्चा किया गया तथा सभी ने बताया कि इसमें प्रयोग के परिणाम अच्छे रहे । क्षेत्र की पोटेंशियल को देखते हुए सभी ने अधिक से अधिक लक्ष्य लेकर इसे कृषकों तक पहुँचाने का आश्वासन दिया ।कार्यक्रम में आगामी जायद फसलों में नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी के प्रयोग एवं बिक्री पर योजना भी बनाई गई ।    

विपणन निदेशक ने अपने संबोधन में बताया कि आप जिस क्षेत्र में कार्यरत हैं अपूर्व संभावनाओं से भरा हुआ अत्यधिक उत्पादकता वाला क्षेत्र है।यहाँ का क्रि कृषक कर्मठ एवं लगन शील है आवश्यकता है कि आप पूरे मनोयोग से उनसे ज़्यादा से ज़्यादा संपर्क कर अपनी बात बता कर उनके खेतों पर इन उत्पादों का सही समय प्रयोग सही प्रकार एक बार प्रयोग करा दें तो देखेंगे कि वे इसकी अच्छाइयों अवश्य आत्मशाद करेंगे ।दिल्ली से बाहर निकलते ही गजरौला तक बहुत सारी सब्ज़ियाँ किसान बोता है उसमें अपार संभावनायें है आवश्यकता है एक बार जुटने की। रेवाड़ी हरियाणा में नैनो यूरिया नैनो डीएपी सागरिका एनपीके कंसोर्टिया तथा वेस्ट डिकंपोज़र के प्रयोग से केमिकल रहित का जो माडल डेवलप किया है वहाँ पर पंद्रह सौ एकड़ भूमि पर इस तरह की खेती की जा रही है । इससे किसानों को उनकी उपज की क़ीमत ज़्यादा मिल रहा है साथ में उत्पादन एवं उत्पाद की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ ।

निदेशक इफ़को विजय शंकर राय ने सहकारिता क्षेत्र के अनुभवों का ज़िक्र करते हुए कहा कि इफ़को ने समय समय पर कृषि एवं किसानों के विकास के लिए हमेशा अनूठा प्रयोग किया है चाहे वह मृदा जीर्णोद्धार की बात रही हो चाहे यूरिया एवं डीएपी के वैकल्पिक श्रोत नैनो यूरिया नैनो डीएपी का ईजाद रहा हो या कृषि में छिड़काव को सुगम बनाने में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने की बात रही हो। इफ़को के इन्ही प्रयोगों को सरकार द्वारा समय समय पर न केवल सराहा गया बल्कि इसे बढ़ावा देने का भी कार्य किया गया हो। प्रधान मंत्री सहकारिता मंत्री द्वारा नैनो यूरिया नैनो डीएपी जैसे उत्पाद लाने की भूरभूरि प्रशंसा किया तथा छिड़काओ को सुगम बनाने में ड्रोन को लाकर किए जा रहे उपायों को सराहा है ।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow