#HDFCBank ने अयोध्या में ग्रामीण ऋण मेले का आयोजन किया

#HDFCBank loan mela in Ayodhya

अक्टूबर 9, 2023 - 13:32
 0  59
#HDFCBank ने अयोध्या में ग्रामीण ऋण मेले का आयोजन किया
एचडीएफसी बैंक ने आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक ग्रामीण ऋण मेले का आयोजन किया


अयोध्या,: भारत के निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक एचडीएफसी बैंक ने आज उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक ग्रामीण ऋण मेले का आयोजन किया। मेले में अयोध्या और पूर्वी उत्तर प्रदेश के आसपास के जिलों के आठ जिलों और 40 तहसीलों के 8,000 से अधिक लोगों ने भाग लिया। मेला ग्राहकों के लिए कृषि ऋण, एमएसएमई ऋण, परिवहन उपकरण पर ऋण और स्वास्थ्य सेवा सहित अन्य पर कई प्रस्तावों का लाभ उठाने का एक अवसर है।

इस पहल के लाभार्थी छोटे और सीमांत किसान और सरकार प्रायोजित योजनाओं, कृषि ऋण, सोने के बदले ऋण में रुचि रखने वाले व्यक्ति, छोटे व्यवसाय के मालिक, एफपीओ, व्यापारी, कमीशन एजेंट, छोटे दुकानदार, परिवहन वाहन मालिकों और ट्रैक्टर मालिकों सहित अन्य।
श्री राहुल श्याम शुक्ला, समूह प्रमुख - वाणिज्यिक और ग्रामीण बैंकिंग, एचडीएफसी बैंक, ने कहा, “अयोध्या ग्रामीण ऋण मेला उत्तर प्रदेश के गहन ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। पूरे वर्ष के दौरान, हम देश के गहन भौगोलिक क्षेत्रों में जाकर ग्रामीण लोगों के लिए ऋण को आसान बना रहे हैं। यह पहल ग्रामीण आबादी को सशक्त बनाने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाती है। हमें अपने प्रयासों से राष्ट्र निर्माण में योगदान देने में सक्षम होने पर गर्व है।”

उत्तर प्रदेश में, बैंक का वितरण नेटवर्क 366 शहरों में फैली 777 शाखाओं में है, जो 3,329 इकाइयों के बिज़नेस कोरेस्पोंडेंट   नेटवर्क द्वारा समर्थित है। नवीनतम राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की रिपोर्ट के अनुसार, एचडीएफसी बैंक उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा एमएसएमई बैंक है, जिसका कुल एमएसएमई बुक आकार 30 जून, 2023 तक 27,931 करोड़ रुपये है, जोकि  17 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी है। बैंक देश भर के 699 जिलों में एसएमई को ऋण प्रदान करता है और पूरे भारत में लगभग 2.5 लाख गांवों को कृषि वित्त प्रदान करने की दिशा में काम कर रहा है।

इस वर्ष की शुरुआत में, बैंक ने  उत्तर प्रदेश के झाँसी में, आंध्र प्रदेश के एलुरु में; पश्चिम बंगाल के बर्दवान में; और कर्नाटक के कलबुर्गी में ग्रामीण ऋण मेलों का आयोजन किया।

30 जून, 2023 तक, पूरे देश में बैंक का वितरण नेटवर्क 3,825 शहरों/कस्बों में 7,860 शाखाएं और 20,352 एटीएम/नकद जमा और निकासी मशीनें थीं। इसकी आधी से अधिक शाखाएँ अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इसके अलावा, बैंक के पास 15,194 बैंकिंग कोरेस्पोंडेंट हैं, जो मुख्य रूप से सामान्य सेवा केंद्रों द्वारा संचालित होते हैं, जो इसकी पेशकश को गहरे क्षेत्रों तक ले जाते हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow