उत्तर रेलवे द्वारा 68वां रेल सप्ताह मनाया गया, उत्कृष्ट सेवा के लिए 100 कर्मचारियों को सम्मानित किया गया

फ़रवरी 8, 2024 - 21:25
 0  12
उत्तर रेलवे द्वारा 68वां रेल सप्ताह मनाया गया, उत्कृष्ट सेवा के लिए 100 कर्मचारियों को सम्मानित किया गया
उत्तर रेलवे द्वारा 68वां रेल सप्ताह मनाया गया, उत्कृष्ट सेवा के लिए 100 कर्मचारियों को सम्मानित किया गया
उत्तर रेलवे द्वारा 68वां रेल सप्ताह मनाया गया, उत्कृष्ट सेवा के लिए 100 कर्मचारियों को सम्मानित किया गया

सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य निष्‍पादन के लिए दिल्ली मण्‍डल को शील्‍ड प्रदान की गई  

नई दिल्ली - बोरीबंदर और ठाणे के बीच चली पहली रेलगाड़ी की स्मृति में, भारतीय रेल प्रतिवर्ष अप्रैल माह के दौरान रेल सप्ताह का आयोजन करती है ।  इस वर्ष उत्तर रेलवे 68वां रेल सप्ताह समारोह मना रही है ।  उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक, श्री शोभन चौधुरी ने आज दिनांक 08 फरवरी, 2024 को राष्‍ट्रीय रेल संग्रहालय, चाणक्‍यपुरी नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में रेलकर्मियों द्वारा उत्‍कृष्‍ट सेवा प्रदान करने हेतु पुरस्‍कृत किया तथा विभिन्‍न मण्‍डलों को उनके द्वारा विभिन्‍न क्षेत्र में बेहतर कार्य निष्‍पादन के लिए शील्‍डें प्रदान कीं ।  इस अवसर पर, उत्तर रेलवे के अपर महाप्रबंधक, श्री अजय कुमार सिंघल, विभिन्न विभागों के प्रमुख विभागाध्यक्ष एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी, उत्तर रेलवे के कर्मचारी, यूनियनों, एसोसिएशनों और फेडरेशनों के सदस्यगण, उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा, श्रीमती सन्‍नीति चौधुरी व उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन की सदस्याएं उपस्थित थीं ।

समारोह की शुरूआत उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक द्वारा उत्कृष्ट सेवा करने वाले 100 रेलकर्मियों (अधिकारियों एवं कर्मचारियों) को पुरस्कृत करने के साथ हुई ।  कार्य-निष्पादन मानकों के आधार पर महाप्रबंधक द्वारा 54 रनिंग शील्डें प्रदान की गईं । सभी क्षेत्रों में ‘सर्वश्रेष्ठ कार्य निष्पादन’ के लिए दिल्ली मंडल को ओवरॉल उत्कृष्टता शील्ड प्रदान की गई ।  फिरोजपुर मंडल को मितव्ययिता शील्ड प्रदान की गई ।  बेस्ट इम्प्रूव्ड डिवीजन शील्ड मुरादाबाद मंडल को प्रदान की गई ।‘महाप्रबंधक उत्कृष्टता शील्ड अम्बाला मंडल को प्रदान की गई ।   यह गर्व की बात है कि उत्तर रेलवे के 09 कर्मियों को दिनांक 15.12.2023 को प्रगति मैदान स्‍थित भारत मंडपम् में प्रतिष्ठित अति विशिष्‍ट रेल सेवा पुरस्‍कार से  माननीय रेलमंत्री ने सम्‍मानित किया ।

इस अवसर पर बोलते हुए महाप्रबंधक ने प्रमुख कार्य-क्षेत्रों में उत्तर रेलवे की विभिन्न उपलब्धियों के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी ।  उन्होंने कहा कि यह वर्ष हमारे लिए प्रोत्साहन भरा वर्ष रहा है ।  हमने अपने अवसंरचनात्मक ढांचे और सेवाओं को बेहतर बनाए रखा है ।  यह उत्‍तर रेलवे के लिए सम्‍मान की बात है कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने नवनिर्मित अयोध्‍या धाम रेलवे स्‍टेशन के पहले चरण को अयोध्‍या से राष्‍ट्र को समर्पित किया । 

श्री चौधुरी ने इस बात पर प्रसन्‍नता जताई कि सभी रेल कर्मचारी अपने दायित्‍वों के प्रति सजग हैं । उत्‍तर रेलवे ने 35 मिलियन टन कार्बो लदान से 7869 करोड रुपए अर्जित किए हैं । उत्‍तर रेलवे ने पार्सल और माल लदान से 349 करोड रुपए अर्जित कर सभी क्षेत्रीय रेलों में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया है । दीपावली और छठ पूजा पर्वों के दौरान,  266 विशेष रेलगाडियां चलाई गईं तथा 510 रेलगाडियों की यात्री वहन क्षमता बढाई गई । उत्‍तर रेलवे के 126 रेलवे स्‍टेशनों पर ‘एक स्‍टेशन एक उत्‍पाद' योजना लागू की गई है जिसमें 1582 लाभार्थियों ने कुल मिलाकर 04.39 करोड रुपए अर्जित किये । उत्‍तर रेलवे का 95% रेलमार्ग विद्युतीकृत हो गया है ।

19 जोडी कोचिंग रेलगाडियों को डीजल से विद्युत कर्षण में परिवर्तित करके हाईस्‍पीड डीजल की बचत की गई  जिससे 23 करोड रुपए की सालाना बचत दर्ज की गई । दिल्‍ली-मुम्‍बई और नई दिल्‍ली-कोलकाता रेलमार्ग पर रेलगाडियों की गतिसीमा 160 किलोमीटर प्रतिघण्‍टा तक बढाने का कार्य प्रगति पर है । उत्‍तर रेलवे पर तीन गतिशक्‍ति कार्गोटर्मिनल बनकर तैयार हो गए हैं । 68 किलोमीटर लंबी रोहतक-महम नई रेल लाइन को रेल संरक्षा आयुक्‍त की स्‍वीकृति मिलने के पश्‍चात यातायात के लिए खोल दिया गया है । बनिहाल और श्रीमाता वैष्‍णो देवी कटडा के बीच सभी 7 स्‍टेशन बनकर तैयार हो गए हैं । ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के अंतर्गत इस सैक्‍शन का शेष कार्य तीव्र गति से चल रहा है । 

उत्तर रेलवे को अपने उत्कृष्ट और समर्पित खिलाड़ियों पर गर्व है जिन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अनेक कीर्तिमान हासिल किए हैं । उत्तर रेलवे के खिलाड़ियों ने विभिन्न राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में देश और हमारी रेलवे का नाम रोशन किया है ।

उत्तर रेलवे के रेल सुरक्षा बल के जवानों ने रेल सम्पति की सुरक्षा का दायित्व बड़े ही समर्पित और निष्ठापूर्ण ढंग से निभाया है और संकट के समय में लोगों की सहायता की है ।  

महाप्रबंधक ने सभी पुरस्कार विजेताओं और उनके परिवार के लोगों को बधाई दी । उन्होंने कहा इन कर्मचारियों ने त्योहारों, महत्वपूर्ण निजी अवसरों तथा आवश्‍यक घरेलू कार्यों को भूल कर अपने कर्तव्य को वरीयता देते हुए उत्कृष्ट कार्यों का निर्वहन किया है । 

 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow