jaishankar मिले जोसेफ बोरेल से,  वर्तमान वैश्विक स्थिति पर दृष्टिकोण के बारे में बात किया

फ़रवरी 19, 2024 - 18:11
 0  11
jaishankar मिले जोसेफ बोरेल से,  वर्तमान वैश्विक स्थिति पर दृष्टिकोण के बारे में बात किया
jaishankar मिले जोसेफ बोरेल से,  वर्तमान वैश्विक स्थिति पर दृष्टिकोण के बारे में बात किया

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने 16-18 फरवरी को जर्मनी में आयोजित म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर विचार रखने के अलावा कई देशों के अपने समकक्षों के साथ बैठक भी की। उन्होंने बताया कि उनकी बातचीत पश्चिम एशिया, यूक्रेन और इंडो-पैसिफिक की स्थिति पर केंद्रित थी साथ ही उन्होंने भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों में जारी प्रगति की समीक्षा भी की। 

जयशंकर ने यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि जोसेफ बोरेल से मुलाकात की और वर्तमान वैश्विक स्थिति पर दृष्टिकोण का आदान-प्रदान किया। उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड kamron से मुलाकात की और दोनों नेताओं के बीच भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय सहयोग के साथ ही वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान के साथ एक सार्थक बातचीत हुई। कनेक्टिविटी, पश्चिम एशिया की स्थिति और हमारी रणनीतिक साझेदारी पर चर्चा की।इसके अलावा विदेश मंत्री ने अपनी जर्मन समकक्ष एनालेना बेयरबॉक के साथ बैठक की और म्यूनिख के युवा नेताओं से बात की। 

जयशंकर ने डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस के साथ पारंपरिक चिकित्सा और महामारी तैयारियों पर चर्चा की। विदेश मंत्री ने फ़िलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी के साथ गाजा की वर्तमान परिस्थिति पर विचार विमर्श भी किया।। उन्होंने Canada, Argentina, Bulgaria, Peru, Portugal, Poland, Belgium, Armenia  के अपने समकक्षों के अलावा अन्य कई गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात की।

म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा नीति पर बहस के लिए दुनिया का अग्रणी मंच है, जो गंभीर सुरक्षा चुनौतियों पर उच्च स्तरीय बहस के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।
(रिपोर्ट. शाश्वत तिवारी)

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow