सऊदी में भारतीय उच्चायुक्त ने अधिकारियों से आपसी हितों पर चर्चा

डॉ. सुहैल एजाज खान ने सोमवार को 'सऊदी नो कोड इनोवेशन' शिखर सम्मेलन में भाग लिया

मई 21, 2024 - 15:49
 0  7
सऊदी में भारतीय उच्चायुक्त ने अधिकारियों से आपसी हितों पर चर्चा
सऊदी में भारतीय उच्चायुक्त ने अधिकारियों से आपसी हितों पर चर्चा

अंतरराष्ट्रीय। सऊदी अरब में भारत के उच्चायुक्त डॉ. सुहैल एजाज खान ने सोमवार को 'सऊदी नो कोड इनोवेशन' शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जहां उन्होंने भारत में प्रौद्योगिकी नवाचारों और तकनीकी क्षेत्र में भारत-सऊदी सहयोग के बारे में बात की।

राजदूत ने टेक फोर्ज द्वारा आयोजित शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाली भारतीय तकनीकी फर्मों के प्रबंधन से भी मुलाकात की और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत और खाड़ी देशों के बीच सहयोग बढ़ाने और बेहतर तालमेल पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

सम्मलेन में भाग लेने से पहले खान ने सऊदी के नजरान क्षेत्र का दौरा किया, जहां उन्होंने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने द्विपक्षीय सहयोग और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा की। यहां उन्होंने भारत और नजरान के बीच मजबूत ऐतिहासिक संबंधों, क्षेत्र के विकास में भारतीय समुदाय के योगदान और आपसी हित के अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

नजरान क्षेत्र के गवर्नर प्रिंस जलावी बिन अब्दुलअजीज बिन मुसैद ने रविवार को अपने कार्यालय में भारतीय राजदूत का गर्मजोशी से स्वागत किया। स्वागत समारोह के दौरान दोनों के बीच दोस्ताना बातचीत हुई और स्मृति चिन्हों का आदान-प्रदान हुआ। रियाद में भारतीय उच्चायोग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर लिखा कि उच्चायुक्त डॉ. सुहैल एजाज खान ने नजरान चैंबर का दौरा किया और संस्था के उपाध्यक्ष सलीम हैदर अल खमसन और अन्य व्यापारियों से मुलाकात की। उन्होंने भारत के साथ व्यापार के अवसरों पर चर्चा की, खासकर ग्रेनाइट, तांबा, जस्ता और सोने जैसे खनिजों से जुड़े खनन क्षेत्र में।

भारतीय उच्चायोग के अनुसार, राजदूत ने नजरान विश्वविद्यालय का भी दौरा किया और विश्वविद्यालय के अकादमिक मामलों के वाइस डीन डॉ. बंदर अल-शेहरी से मुलाकात की। राजदूत ने विश्वविद्यालय के कॉलेजों में भारतीय छात्रों के लिए शैक्षिक अवसरों पर विस्तृत चर्चा की। खान ने यहां भारतीय छात्रों से भी बातचीत की। नजरान की इस यात्रा के दौरान, राजदूत ने भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से बातचीत की और उनके अनुभव और मुद्दे सुने।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow