jaipuria लखनऊ को मिली 'NAAC  A+' मान्यता

यपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ को 'A+' ग्रेड मान्यता प्रदान की

अगस्त 7, 2023 - 19:39
 0  17
jaipuria लखनऊ को मिली 'NAAC  A+' मान्यता
jaipuria लखनऊ को मिली 'NAAC  A+' मान्यता

आर एल पाण्डेय 

लखनऊ। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद/नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रेडिटेशन कॉउंसिल (एन.ए.ए.सी) ने जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ को 'A+' ग्रेड मान्यता प्रदान की है।

जयपुरिया लखनऊ अपनी स्थापना के 27वें वर्ष में चल रहा है। एक संस्थान के रूप में 2012 से इसे नैक (NAAC) मान्यता (साइकिल-1, ग्रेड ए, स्कोर 3.20) प्राप्त करने की दुर्लभ उपलब्धि हासिल हुई है। 2017 में जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ को साइकिल-2 में पुनः 3.32 स्कोर के साथ ग्रेड ए मान्यता दी गई। 2023 में संस्थान ने साइकिल-3 मूल्यांकन में 3.45 स्कोर के साथ A+ ग्रेड का मील का पत्थर हासिल किया। इसके शैक्षणिक कार्यक्रम एनबीए द्वारा मान्यता प्राप्त हैं।

NAAC पीयर टीम ने जयपुरिया लखनऊ की टीचिंग और लर्निंग, फैकल्टी, और छात्र विकास, इन्क्यूबेशन इत्यादि पहलुओं की सराहना की। यह परिणाम संस्थान द्वारा अपने पिछले ग्रेड (बी++) पर की गई अपील पर आधारित है; अपील की अनुकूल सुनवाई पर नैक पीयर टीम का दोबारा दौरा हुआ और अंतिम ग्रेड ए+ प्रदान किया गया।

उच्च शिक्षा की मात्रा और गुणवत्ता (प्रस्तावित शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रासंगिकता और उत्कृष्टता) दोनों ही महत्वपूर्ण होती हैं। NAAC की स्थापना स्वयंसेवी संस्थानों को आत्मनिरीक्षण और एक प्रक्रिया के माध्यम से निर्धारित मापदंडों के अनुसार उनके प्रदर्शन का आकलन करने के लिए की गई है जो संस्थानों को मान्यता प्रदान करती है।

एनएएसी (NAAC), यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन के तहत एक स्वायत्त अधिकारी संस्था है, जो विभिन्न बिंदुओं पर विश्वविद्यालयों, संस्थानों, कॉलेजों की मूलभूतता और शिक्षा के अन्य गुणात्मक पहलुओं, शिक्षक-छात्र अनुपात, छात्रों की सुविधाएं, और प्लेसमेंट का मूल्यांकन करता है। 'A+' ग्रेड जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ के शिक्षण और प्रशासन के सभी पहलुओं में कठोर मानकों के पालन को दर्शाता है।

"एक संस्थान के रूप में NAAC A+ ग्रेड प्राप्त कर हमें बहुत खुशी हुई है। यह हमारे लिए अपने सभी प्रयासों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए तथा  खुद को फिर से प्रतिबद्ध करने का एक अवसर है" - डॉ. कविता पाठक, डायरेक्टर, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ "साइकिल-3 के लिए नैक (NAAC) कोऑर्डिनेटर के रूप में मुझे इस परिणाम पर खुशी हो रही है; जो हमारे संस्थान की अच्छी तैयारियों और मजबूत प्रणालियों को रेखांकित करता है" - डॉ. सुषमा विश्नानी, डीन - एकेडेमिक्स, जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ  जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ को NAAC द्वारा मेंटर इंस्टीट्यूट बनाया गया है। जयपुरिया लखनऊ वर्तमान में लखनऊ पब्लिक कॉलेजिएट के लिए NAAC मेंटर हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow