आयुर्वेदिक चिकित्सा ने गठिया के रोगियों में किये मेटाबोलोमिक परिवर्तन

शुभम कश्यप लखनऊ। आयुर्वेदिक समग्र चिकित्सा गठिया के रोगियों में न केवल लाक्षणिक सुधार ला सकती है बल्कि रोगियों के उपापचय में गुणात्मक परिवर्तन कर रोग की मूलभूत प्रक्रिया को भी नष्ट कर देती है जिससे कि रोग के पूर्णरूपेण ठीक होने की सम्भावना बढ जाती है और गठिया के लक्षणों के बार बार उभरने की सम्भावना में कमी आ सकती है। 

जून 7, 2024 - 10:26
जून 7, 2024 - 12:38
 0  13
आयुर्वेदिक चिकित्सा ने गठिया के रोगियों में किये मेटाबोलोमिक परिवर्तन


हाल ही में आमवात जिसे रुमेटोइड आर्थ्राइटिस के नाम से भी जाना जाता है , के समग्र आयुर्वेदिक उपचार पर राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवम चिकित्सालय, लखनऊ के गठिया विभाग एवम सेन्टर फ़ोर बायो मेडिकल रिसर्च, लखनऊ के सहयोग से किये गये शोध में   ये परिणाम सामने आये हैं।

शोध के विषय में विस्तार से बताते हुये राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवम चिकित्सालय, लखनऊ के गठिया विभाग के प्रमुख एवम वरिष्ठ आयुर्वेदिक गठिया रोग विशेषज्ञ प्रो संजीव रस्तोगी ने बताया कि  रुमेटोइड आर्थ्राइटिस के चुने गये रोगियों को तीन माह का समग्र आयुर्वेदिक उपचार दिये जाने के उपरान्त उनके रक्त का मेटाबोलोमिक परीक्षण अत्याधुनिक एन एम आर तकनीक द्वारा किया गया।  उपचार के बाद लिये रक्त के नमूनों का मिलान उपचार से पहले लिये गये रक्त के नमूनों से किया गया तो पाया गया कि जहां उपचार  से पहले के रक्त के नमूने  रुमेटोइड आर्थ्राइटिस के विशिष्ट मेटाबोलोमिक पैटर्न को दिखा रहे थे, उपचार के उपरान्त वे नमूने स्वस्थ व्यक्ति के रक्त के नमूनों से मेल खाने लगे। 

प्रो रस्तोगी ने बताया कि गठिया के आयुर्वेदिक उपचार को वैज्ञानिक प्रामाणिकता प्रदान करने में यह शोध मील के पत्थर का काम करेगा। अब तक हुये शोध गठिया के रोगियों में हो रहे लाक्षणिक परिवर्तनों को आधार बना कर नतीजे प्रस्तुत करते है। आयुर्वेद के क्षेत्र में यह देश का पहला ऐसा शोध है जो न केवल क्लीनिकल आधार पर बल्कि मेटबोलोमिक आधार पर भी गठिया में आयुर्वेदिक उपचार की प्रामाणिकता को सिद्ध करता है। इस शोध कार्य में डा अन्किता वर्मा,  डा दिनेश कुमार, डा रिमझिम तथा डा अनुज शुक्ला की टीम ने सहयोग किया।  इस शोध को हाल ही में एल्सेविएर से प्रकाशित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय जर्नल जे ए आई एम में प्रकाशन हेतु स्वीकृति मिली है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow